कटहल के कई अनगिनत फायदे तो आप सभी ने सुने ही होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कटहल के बीज में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा आंखें और बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं कटहल के बीज खाने से आप अपना शुगर लेवल भी कंट्रोल में रख सकते हैं. डाइट एक्सपर्ट भी कटहल के बीज को डेली डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं.

शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं कटहल के बीज, इस तरह करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे
एक स्टडी के अनुसार, कटहल के बीजों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया से होने वाले नुकसान को रोकने का काम करते हैं. कटहल के बीज पाचन तंत्र की समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं. कटहल के बीज अमीनो एसिड का एक अच्छा स्रोत होता है जो नॉनवेज की कमी को पूरा करता है आइए जानते हैं कटहल के बीजों से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं.

1.झुर्रियां नहीं पड़ती है –

झुर्रियों से बचने के लिए आप कटहल के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसका सेवन करके भी झुर्रियों को दूर कर सकते हैं या फिर इसे पीसकर ठंडे दूध के साथ ले सकते हैं. आप इसके पेस्ट बनाकर भी नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगाकर झुर्रियों की समस्या को दूर कर सकते हैं.

2.स्किन रोग –

कटहल के बीज में प्रोटीन और सुख में पोषक तत्वों की गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा रोगों को ठीक करने में मदद करते हैं. बालों को हेल्दी बनाने के लिए भी आप कटहल के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3.हिमोग्लोबिन –

कटहल के बीज में आयरन पाया जाता है. जिसके रोजाना खाने से आपका हीमोग्लोबिन बढ़ता है. आयरन से भरपूर इस आहार से आप एनीमिया और अन्य खून की बीमारियों को खत्म कर सकते हैं. आयरन आपके दिल दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

3.आंखे तेज होती हैं –

कटहल के बीज में विटामिन ए पाया जाता है, जो त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए साथ ही आंखों की रोशनी को भी तेज करने का काम करता है. विटामिन ए रतौंधी को दूर करने में मदद करता है. ऐसे में जिन लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर है, उन्हें अपनी डाइट में कटहल के बीज को अवश्य शामिल करना चाहिए. इससे उनकी आंखों की रोशनी बढ़ती है. साथ ही आंखों से जुड़ी समस्या और बीमारियों से बचे रहने में मदद मिलती है.

सम्बन्धित खवर

ताजा समाचार

लोकप्रिय