ब्लड शुगर के स्तर को कम करने के लिए डाइट में ऐसे शामिल करें नींबू, फिर देखें कमाल

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप अक्सर ब्लड शुगर के स्तर को कम करने के तरीके ढूंढने होंगे ऐसे में आम नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन नींबू में सॉल्युबल फाइबर और विटामिन सी की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड शुगर के स्तर को तुरंत कम करने का काम करते हैं.

ब्लड शुगर के स्तर को कम करने के लिए डाइट में ऐसे शामिल करें नींबू, फिर देखें कमाल
हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि कि कैसे नींबू का रस पीकर ब्लड ग्लूकोज को काफी कम किया जा सकता है और उसे पीकर 35 मिनट से अधिक समय तक के लिए टाल सकता है. नींबू को लंबे समय में डायबिटीज के लिए सुपर फूड माना जा रहा है.

इन 5 तरीकों से ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है नींबू –

1.अपने खाने में नींबू की कुछ बूंदें मिला लेने पर आप आसानी से नींबू को डाइट में शामिल कर सकते हैं. चावल से लेकर करी और पास्ता तक नींबू की कुछ बूंद डाल सकते हैं.

2.निम्बू किसी भी तरह की डिश में डाली जा सकती है. नींबू का रस न केवल खाने का स्वाद बढ़ा देगा, बल्कि इससे खुशबू तो अच्छी हो जाएगी साथ ही डायबिटीज में बहुत फायदा मिलेगा.

3.खाली पेट एक गिलास नींबू का जूस पीने पर बेहतर और कोई दवा हो ही नहीं सकती. इसे बनाना आसान है यह आपको रिक्वेस्ट भी कर देती है.

4.आप इसमें डिटॉक्स वाटर भी तैयार कर सकते हैं. अपनी पानी की बोतल में कुछ नींबू के बुँदे डाल लें. इसे दिन भर पीते रहे हैं या पानी आपके शरीर के टोक्सिन को बाहर निकालने का काम करती है. जिससे सेहत के साथ-साथ त्वचा को भी फायदा मिलता है और त्वचा में ज्यादा ग्लो आता है.

5.आप सलाद में भी नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सलाद में नींबू के रस मिला सकते हैं. इसमें स्वाद तो बढ़ ही जाएगा. साथ ही यह वजन को घटाने में भी मदद करेगा.

6.चावल आलू चुकंदर और मक्के जैसा स्टार्ची फ़ूड में नींबू को जरूर डालें. इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से रोकता है और साथ ही शरीर में सूजन की दिक्कत भी कम हो जाती है.

सम्बन्धित खवर

ताजा समाचार

लोकप्रिय