पुरुषों के लिए बेस्ट है ये 5 एक्सरसाइज, बदल जाएगी शरीर की बनावट

जिंदगी इतनी भाग दौड़ भरी हो गई है, कि जिम जाने के लिए समय ही नहीं मिलता है. लेकिन क्या फिटनेस पाने के लिए जिम ही इकलौता रास्ता है ? बिल्कुल नहीं. पुरुषों के लिए 5 बेस्ट एक्सरसाइज है जो घर पर ही उनके शरीर को फिट बना देगी. एक्सरसाइज को करने से पुरुषों में कमजोरी मोटापा और अन्य शारीरिक समस्याएं दूर हो जाती हैं. आइए जानते हैं पुरुषों के लिए उन पांच बेस्ट एक्सरसाइज के बारे में.

पुरुषों के लिए बेस्ट है ये 5 एक्सरसाइज, बदल जाएगी शरीर की बनावट
पुरुषों के लिए 5 बेस्ट एक्सरसाइज –

1.पुश अप –

घर पर की जाने वाली एक्सरसाइज के बारे में सोचते ही पुश अप्स का नाम ध्यान में आता है. उसको आम एक्सरसाइज समझने की भूल बिल्कुल ना करें. क्योंकि यह पुरुषों के लिए बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है. इससे कंधे और सीने की पेक्टरल मसल्स और ट्राइसेप्स मसल्स को मजबूत बनाया जा सकता है.

2.पुल अप –

पुरुषों के लिए अगली बेस्ट एक्सरसाइज पुलअप को माना जाता है. अगर आपके घर के आस पास कोई पूल अप बार है, तो आप आसानी से पुल आप एक्सरसाइज कर सकते हैं. यह आपके कंधों, कमर और हाथों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

3.स्क्वैट –

पुरुषों के फिट और मजबूत बॉडी के पीछे मजबूत टांगों का रोल बहुत अहम होता है. जिसके लिए आप इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं. रोजाना एक्सरसाइज को करने से पैरों और कूल्हों की मसल्स मजबूत बनती है. जिससे कि आप एक्सरसाइज अच्छी तरीके से कर पाते हैं और आपकी बॉडी मजबूत बनती है.

4.डिप्स –

डिप्स भी एक बेहतरीन बॉडिवेट एक्सरसाइजेज में से एक है, जो पुरुषों के लिए काफी जरूरी होता है. यह एक्सरसाइज पुरुषों की हाथों की मजबूती को बढ़ाने का काम करता है. इस एक्सरसाइज को घर पर करने के लिए आपको बस एक कुर्सी या फिर बेंच की जरूरत पड़ेगी. फिर’ आप आसानी से इसे कर सकते हैं.

5.क्रंचेस –

फिटनेस पाने के लिए मोटापा कम होना बहुत ही जरूरी होता है, जिसके लिए पुरुषों को क्रंचेस एक्सरसाइज करना चाहिए. क्रंचेस से एक्सरसाइज करने से पेट की चर्बी को घटाई जा सकती है. इसके साथ ही यह एक्सरसाइज पेट की मसल्स को मजबूत बनाता है और स्थिरता प्रदान करता है.

सम्बन्धित खवर

ताजा समाचार

लोकप्रिय