अपने बच्चों को खिलाना शुरू करें ये 5 चीजें, बढ़ जाएगी मेमोरी, कंप्यूटर जैसा चलेगा दिमाग

आज कंपटीशन का दौर है और इस दौर में हर कोई आगे निकलना चाहता है. ज्यादातर पेरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा भी हर चीज में आगे रहे. चाहे वह खेलकूद हो या पढ़ाई लिखाई. यह सब कुछ एक हेल्दी डाइट पर निर्भर करता है. बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी रखने के लिए उनके खान-पान पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. मानसिक रूप से तेज बनाने के लिए अपने बच्चों को वह भोजन दे जो उनके ब्रेन को भरपूर पोषण दे.

डाइट एक्सपर्ट डॉ रंजना सिंह कहते हैं कि सही भोजन बच्चे की यादास एकाग्रता और मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. एक हेल्दी डाइट आपके बच्चों को न केवल हेल्दी रखती है, बल्कि उसके मस्तिष्क को भी फायदा पहुंचाती है. कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन करने से बच्चों के दिमाग और याददाश्त को तेज बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में.

बच्चों का दिमाग बूस्ट करने वाले फ़ूड –

1.बच्चों का दिमाग तेज बनाती है हरी सब्जियां –

हरी और रंगीन सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो बच्चों के दिमाग की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होती है. आप बच्चों की डाइट में टमाटर, शकरकंद, कद्दू, गाजर या पालक भी शामिल कर सकते हैं.

2.बच्चों के दिमाग के लिए फायदेमंद है मछली –

बच्चों का दिमाग तेज करने में मछली भी बहुत फायदेमंद होती है. सैल्मन, ट्यूना और मैकरेल मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो मस्तिष्क के ऊतकों के ब्लॉक बनाने में मदद करता है. इसका सेवन करने से बच्चों के मस्तिष्क के कार्य और विकास में मदद मिलती है.

3.बच्चों के लिए फायदेमंद है दही –

बच्चों के दिमाग के लिए दही का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर बच्चों को नियमित रूप से दही दिया जाए तो ब्रेन सेल्स फ्लैक्सिबल हो जाते हैं जिससे दिमाग को सिग्नल लेने और उस पर क्विक रिएक्शन देने की क्षमता भी बढ़ जाती है.

4.बच्चों के लिए मानसिक विकास के लिए फायदेमंद है साबुत अनाज –

साबुत अनाज भी बच्चों के मानसिक विकास के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह बच्चों के दिमाग को निरंतर एनर्जी देता रहता है. साथ ही रक्त वाहिकाओं में ग्लूकोस को धीरे से रिलीव करता है. जिससे शिशु के शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है. इसमें मस्तिष्क के सही तरह के काम करने के लिए जरूरी फोलिक एसिड होता है जो बच्चों के दिमाग को तेज बनाने में मदद करता है.

5.बच्चों के दिमाग के लिए फायदेमंद है ओट्स –

ओट्स विटामिन ई, जिंक और विटामिन बी कांपलेक्स प्रचुरता में पाया जाता है. ओटमील में फाइबर की उच्च मात्रा में पाई जाती है, जिससे शिशु के शरीर को एनर्जी मिलती है. बच्चों को नाश्ते में ओट्स खिलाने से मस्तिष्क के कार्य में सुधार लाने में मदद मिलती है.

सम्बन्धित खवर

ताजा समाचार

लोकप्रिय