पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत दिलाएंगे ये 5 फल, आज ही करें डाइट में शामिल

जब महिलाएं पीरियड के टाइम में होती हैं, तो उन्हें असहनीय दर्द सहना पड़ता है. कई महिलाओं के लिए यह दर्द इतना अधिक होता है, कि उनके लिए बेड से उठ पाना भी बहुत मुश्किल हो जाता है. पीरियड्स के दर्द से बचने के लिए डॉक्टर गर्म पानी का बैग पेट पर रखने की सलाह देते हैं. लेकिन कई बार इस से भी कोई खास फायदा नहीं होता है. पेट में होने वाले दर्द से ऐठन, सूजन और मूड स्विंग होते रहता है. जिससे थकान कब्ज और सिरदर्द की समस्या भी बढ़ जाती है. पीरियड के दौरान पेट दर्द से राहत पाने के लिए आप कई फलों का सेवन करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इससे पेट में कब्ज की समस्या भी नहीं होगी.

पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत दिलाएंगे ये 5 फल, आज ही करें डाइट में शामिल
पीरियड्स में दर्द होने पर करें इन फलों का सेवन –

1.पीरियड्स में केला खाने के फायदे –

केला एक ऐसा फल है, जो पेट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन करने से पेट दर्द और कब्ज में राहत मिलता है. केला में मौजूद विटामिन बी सिक्स और पोटेशियम पेट की सूजन और ऐठन को कम करने का काम करता है. साथ ही इससे आपका मूड भी फ्रेश रहता है. यह ह्रदय रोगों और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. महिलाओं को पीरियड के दौरान इसका सेवन जरूर करना चाहिए. इससे उन्हें सीरियस में होने वाले दर्द से काफी राहत मिलेगा.

2.पीरियड में पाइनएप्पल का सेवन करें –

पीरियड के दौरान पाइनएप्पल का सेवन करना भी फायदेमंद होता है. पाइनएप्पल पीरियड के दौरान होने वाली पेट की ऐंठन और सूजन को कम करने में मदद करता है. इसमें पाए जाने वाले एंजाइम और प्रोटीन बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

3.पीरियड में कीवी का सेवन करें –

कीवी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं. पीरियड्स के दौरान कीवी का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है. कीवी में पाया जाने वाला फाइबर पीरियड के दौरान होने वाले क्रैंप और पीठ के दर्द में राहत दिला सकता है. इसके अलावा कीवी में पाया जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट आपकी त्वचा में होने वाले मुहासे और फ्री रेडिकल पर बचाता है.

4.पीरियड में नींबू खाने के फायदे –

पीरियड के दौरान कई बार लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के चलते शरीर में दर्द और कमजोरी होने लगती है. इससे बचने के लिए आपको शरीर में आयरन की मात्रा की आवश्यकता होती है. शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप नींबू का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आपको नींबू पानी या खाने में नींबू का सेवन करना चाहिए.

5.पीरियड्स में संतरा खाने के फायदे –

पीरियड्स के दौरान संतरा खाने से भी कई फायदे मिलते हैं. संतरा पीरियड क्रैंप्स को कम करने के लिए सर्वोत्तम फलों में से एक माना जाता है. इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आपको कई प्रकार के दर्द सूजन और जलन से राहत दिलाता है. इसके साथ ही आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है.

सम्बन्धित खवर

ताजा समाचार

लोकप्रिय